logo
🚀 Enhance your career with AIPH University. Limited seats only . For details call now 99380 47999!

ज्योतिष शास्त्र

  • वैदिक ज्योतिष ऐसा शास्त्र है जो आकाश मंडल में विचरने वाले ग्रहों जैसे सूर्य, चन्द्र, मंगल, बुध के साथ राशियों एवं नक्षत्रों का अध्ययन करता है और इन आकाशीय तत्वों से पृथ्वी एवं पृथ्वी पर रहने वाले लोग किस प्रकार प्रभावित होते हैं उनका विश्लेषण करता है। वैदिक ज्योतिष में गणना के क्रम में राशिचक्र, नवग्रह, जन्म राशि को महत्वपूर्ण तत्व के रूप में देखा जाता है। भारतीय संस्कृति का आधार वेद को माना जाता है। भारतीय ज्योतिष विद्या का जन्म भी वेद से हुआ है। वेद से जन्म लेने के कारण इसे वैदिक ज्योतिष के नाम से जाना जाता है।

राशि और राशिचक्र

  • राशि और राशिचक्र को समझने के लिए नक्षत्रों को समझना आवश्यक है क्योकि राशि  नक्षत्रों से ही निर्मित होते हैं। वैदिक ज्योतिष में राशि और राशिचक्र निर्धारण के लिए 360 डिग्री का एक आभाषीय पथ निर्धारित किया गया है। इस पथ में आने वाले तारा समूहों को 27 भागों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक तारा समूह नक्षत्र कहलाते हैं।

    • नक्षत्रो की कुल संख्या 27 है।
    • 27 नक्षत्रो को 360 डिग्री के आभाषीय पथ पर विभाजित करने से प्रत्येक भाग 13 डिग्री 20 मिनट का होता है। इस तरह प्रत्येक नक्षत्र 13 डिग्री 20 मिनट का होता है।

    वैदिक ज्योतिष में राशियो को 360 डिग्री को 12 भागो में बांटा गया है जिसे भचक्र कहते हैं।

    • भचक्र में कुल 12 राशियां होती हैं।
    • राशिचक्र में प्रत्येक राशि 30 डिग्री होती है। राशिचक्र में सबसे पहला नक्षत्र है  अश्विनी इसलिए इसे पहला तारा माना जाता है।
    • इसके बाद है भरणी फिर कृतिका इस प्रकार क्रमवार 27 नक्षत्र आते हैं। पहले दो नक्षत्र हैं अश्विनी और भरणी हैं, जिनसे पहली राशि यानी मेष का निर्माण होता हैं इसी क्रम में शेष नक्षत्र भी राशियों का निर्माण करते हैं।  

नवग्रह

  • नवग्रह

    वैदिक ज्योतिष में सूर्य, चंद्र, मंगल, बुध , बृहस्‍पति, शुक्र,  शनि और राहु  केतु   को नवग्रह के रूप में मान्यता प्राप्त है। सभी ग्रह अपने गोचर मे भ्रमण करते हुए राशिचक्र में कुछ समय के लिए ठहरते हैं और अपना अपना राशिफल  प्रदान करते हैं। राहु और केतु आभाषीय ग्रह है, नक्षत्र मंडल में इनका वास्तविक अस्तित्व नहीं है। ये दोनों राशीमंडल में गणीतीय बिन्दु के रूप में स्थित होते हैं।   

    लग्न और जन्म राशि

    पृथ्वी अपने अक्ष पर 24 घंटे में एक बार पश्चिम से पूरब घूमती है। इस कारण से सभी ग्रह नक्षत्र व राशियां 24 घंटे में एक बार पूरब से पश्चिम दिशा में घूमती हुई प्रतीत होती है। इस प्रक्रिया में सभी राशियां और तारे 24 घंटे में एक बार पूर्वी क्षितिज पर उदित और पश्चिमी क्षितिज पर अस्त होते हुए नज़र आते हैं। यही कारण है कि एक निश्चित बिन्दु और काल में  राशिचक्र  में एक विशेष राशि पूर्वी क्षितिज पर उदित होती है। जब कोई व्यक्ति जन्म लेता है उस समय उस अक्षांश और देशांतर में जो राशि पूर्व दिशा में उदित होती है वह राशि व्यक्ति का जन्म लग्न कहलाता है। जन्म के समय चन्द्रमा जिस राशि में बैठा होता है उस राशि को जन्म राशि या चन्द्र लग्न  के नाम से जाना जाता है।

Banner Image 1
Banner Image 2
author-profile

The Durja Digital KSP Verified

Try to enlighten the core knowledge with everyone. The vision is right information in right time time to all categories of people.

Recent Posts What's New and Happening Now

recent-post
Education

Exploring the Microscopic Frontier: Cutting-Edge Insights into Microbial Research

recent-post
Impulse

Dussehra 2024: A Confluence of Culture and Education

recent-post
Astro

The Healing Power of Vishnu Sahasranama

recent-post
Health

Dangers of self-ear cleaning practices

Get Our Newsletter! Updates, offers and more straight to your inbox!